28 C
Lucknow
Sunday, November 28, 2021

प्रधानमंत्री का जन्मदिन आज, राष्ट्रपति, राहुल गांधी सहित कई लोगों ने दी बधाई

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज 71वां जन्मदिन है। इस अवसर पर देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित कई नेताओं, मंत्रियों और अभिनेओं ने पीएम मोदी को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी है। पीएम के बर्थ डे पर कई कार्यक्रमों का आयोजन भी किया गया है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की बधाई है। उन्होंने लिखा कि भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं। मेरी शुभेच्छा है कि आप स्वस्थ रहें और दीर्घायु प्राप्त कर ‘अहर्निशं सेवामहे’ की अपनी सर्वविदित भावना के साथ राष्ट्र सेवा का कार्य करते रहें।

गृहमंत्री अमित शाह ने पीएम को बधाई देते हुए कहा कि देश के सर्वप्रिय नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को जन्मदिन की शुभकामनाएं। ईश्वर से आपके उत्तम स्वास्थ्य व सुदीर्घ जीवन की कामना करता हूँ।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने प्रधानमंत्री को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी है। उन्होंने ट्वीट में लिखा कि भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिवस की हार्दिक शुभकामनाएँ। अपने निर्णय लेने की क्षमता, कल्पनाशीलता और दूरदृष्टि के लिए विख्यात मोदीजी ने भारत को एक ‘आत्मनिर्भर भारत’ का स्वरूप देने का जो संकल्प लिया है, वह उनके विजन और प्रबल इच्छाशक्ति का प्रतीक है।

वित्त मत्री निर्माला सीतारमन ने लिखा कि नरेंद्र मोदी के आज जन्मदिन पर शुभकामनाएं। उनके लंबे और स्वस्थ जीवन के लिए मेरी प्रार्थना। मां भारती को समर्पण ने उनके हर कदम पर मार्गदर्शन किया है। ऐसे चुनौतीपूर्ण समय में ऐसा नेतृत्व मिलना बहुत आश्वस्त करता है। उनके मार्गदर्शन में सेवा करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ।

राहुल गांधी ने पीएम मोदी के जन्मदिन पर लिखा कि जन्मदिन मुबारक हो मोदी जी।

बजरंग पूनिया ने भी प्रधानमंत्री मोदी को जन्मदिन की बधाई दी है। पूनिया ने लिखा कि भारत को दुनिया में एक अलग पहचान दिलाने वाले देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी को जन्मदिन की हार्दिक बधाई व शुभकामनाएँ।

लता मंगेश्कर ने लिखा कि प्रणाम आदरणीय नरेंद्रभाई.आपको जन्मदिवस की बहुत बहुत शुभकामनाएँ। आपके आने से एक नए भारत का निर्माण हो रहा है, मुझे विश्वास है की भारत का भविष्य सुंदर होगा.आप दीर्घायु हो, ईश्वर आपको सदैव खुश रखे,स्वस्थ रखे यही मेरी मनोकामना।

भाजपा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन भव्य तरीके से मना रही है। इसके लिए बीजेपी ने 21 दिन के एक राष्ट्रव्यापी अभियान की योजना बनाई है। जिसे सेवा और समर्पण अभियान का नाम दिया गया है। प्रधानमंत्री के रूप में पीएम मोदी अपने दूसरे कार्यकाल के तीसरे साल में हैं और उन्होंने अपने शासन में सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास के आदर्श वाक्य पर बार-बार जोर दिया है। प्रधानमंत्री मोदी ने समावेशी, विकासोन्मुखी और भ्रष्टाचार मुक्त शासन शुरू करने की मांग की है और निर्णय लेने में तेजी लाने की भी मांग की है। 2014 से 2019 तक भारत के प्रधानमंत्री के रूप में कार्य करने के बाद पीएम मोदी ने मई 2019 को अपने दूसरे कार्यकाल में शपथ ली। वह आजादी के बाद पैदा होने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री हैं।

नरेंद्र मोदी अक्टूबर 2001 से मई 2014 गुजरात के सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहे हैं। उन्होंने 2014 और 2019 के आम चुनावों में जीत दर्ज करने के लिए भारतीय जनता पार्टी का नेतृत्व किया। पीएम मोदी का जन्म 17 सितंबर, 1950 को गुजरात के एक छोटे से कस्बे में हुआ था। वह एक गरीब परिवार में पले-बढ़े और जीवन की शुरुआती कठिनाइयों ने उन्हें कड़ी मेहनत का मूल्य सिखाया। अपने प्रारंभिक वर्षों में, उन्होंने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के साथ काम किया और बाद में राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर भारतीय जनता पार्टी संगठन के साथ काम करते हुए राजनीति में शामिल हो गए।

प्रधानमंत्री मोदी ने गुजरात विश्वविद्यालय से राजनीति शास्त्र में एमए किया है। तकनीकी रूप से सबसे समझदार नेताओं में से एक के रूप में जाने वाले पीएम मोदी ने लोगों के जीवन में बदलाव लाने के लिए टेक्नोलाजी का उपयोग करने की मांग की है। वह सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर काफी एक्टिव रहते हैं। उन्होंने कविता सहित कई पुस्तकें लिखी हैं। वह अपने दिन की शुरुआत योग से करते हैं।

Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave a Reply