28 C
Lucknow
Sunday, November 28, 2021

दीपोत्सव कार्यक्रम के क्रम में सोशल मीडिया पर शुरू हुआ रामायण क्विज़ कॉम्‍पि‍टीशन

 

अक्तूबर से 4 नवंबर तक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर चलाई जाएगा रामायण क्विज़ कॉम्‍पि‍टीशन

देश विदेश के लोगों को रामायण के प्रति किया जाएगा जागरुक

लखनऊ 26 अक्टूबर 2021: उत्तर प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए यूपी टूरिज्म लगातार प्रयासरत है। इसके तहत विभाग की तरफ से दीपोत्सव-2021 कार्यक्रम के अंर्तगत डिजिटल रामायण क्विज़ कॉम्‍पि‍टीशन शुरू किया गया है। विभाग का प्रयास है कि विश्व भर में इस प्रतियोगिता के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा लोगों को रामायण के प्रति जागरूक किया जाए। साथ ही उत्तर प्रदेश की अयोध्या नगरी में व अन्य शहरों में मनाये जा रहे दीपोत्सव-2021 की जानकारी अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सके।

दीपोत्सव-2021 कार्यक्रम के अंर्तगत सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हिंदू महाकाव्य ‘रामायण’ पर आधारित एक रामायणा क्विज़ कॉम्‍पि‍टीशन आयोजित किया गया है। जिसमें दुनिया भर के लोग भाग ले सकते हैं। ये प्रतियोगिता विभाग के ट्वीटर हैंडल @uptourismgov पर 26 अक्तूबर से 4 नवंबर तक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर चलाई जायेगी और 4 नवंबर शाम 6 बजे ये प्रतियोगिता बंद हो जायेगी।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आयोजित इस विश्वस्तरीय प्रतियोगिता में कुल 10 प्रतिभागी प्रतियोगिता के अंत में विजयी घोषित किए जायेंगे। जिसके बाद जीतने वाले 10 प्रतिभागियों को एक गिफ्ट हैंपर उपहार स्वरूप दिया जायेगा। इसका आयोजन उत्तर प्रदेश के पर्यटन विभाग द्वारा किया जा रहा है। प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने के लिए प्रतिभागियों के लिए प्रतिदिन एक प्रश्न सोशल मीडिया पर डाला जा रहा है, जो रामायण पर आधारित व भगवान श्री राम के जीवन से जुड़े प्रश्न है। प्रतिभागियों को इसका उत्तर डाले गए प्रश्न के समयानुसार 6 घंटों के भीतर देना होगा। इसके अलावा एक प्रतिभागी किसी भी प्रश्न का केवल एक बार उत्तर दे सकता है और प्रतिभागी प्रश्नों का उत्तर [email protected] ईमेल के माध्यम से दे सकते हैं।

दीपोत्सव कार्यक्रम में ये होंगे आकर्षण का केंद्र
इस वर्ष दीपोत्सव में विभिन्न राज्यों के करीब 900 लोक कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे। अयोध्या में होने वाले कार्यक्रम में ऐशबाग की रामलीला, जयपुर का कालबेलिया, हरियाणा का बीन जोगी, झारखंड का छाऊ, नोएडा का गुजरी नृत्य आकर्षण का केंद्र होगा।

उत्तर प्रदेश सरकार के पर्यटन मंत्री मा. डॉ नीलकण्ठ तिवारी ने कहा, “माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के मार्गदर्शन पर इस वर्ष का दीपोत्सव 2021 और वृहद स्तर पर मनाए जाने का संकल्प लिया गया है। इसी क्रम में सोशल मीडिया के माध्यम से भी लोगों को भगवान राम के आदर्शो को जीवन में अपनाने के प्रति जागरूक करने का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। पिछले साल 24 घाटों में दस हजार स्वयंसेवकों ने लक्ष्य से अधिक दीपक जलाकर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दीपोत्सव को दर्ज कराया। इस वर्ष दीपोत्सव को पहले से कहीं अधिक वृहद और भव्य बनाने की तैयारी है। इस मौके पर रिकार्ड संख्या में दीये जलाकर विश्व कीर्तिमान बनाने की तैयारी की जा रही है। इस बार दीपोत्सव में करीब 7.50 लाख दीप जलाकर एक नया विश्व रिकार्ड बनाने की तैयारी है। साथ ही उन्होंने बताया कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राम की पैड़ी के पास सरयू मंदिर, शेषावतार मंदिर, नागेश्वरनाथ मंदिर सहित अन्य कई पौराणिक व प्राचीन स्थल हैं जिनकी प्राचीनता को लौटाने का कार्य भी करवाया जा रहा है।

Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave a Reply