28 C
Lucknow
Wednesday, January 19, 2022

सही जाब चुनने को प्रवीन सक्सेना ने दिए टिप्स करियर में रुचि अनुसार करें अपना कौशल विकास

सही जाब चुनने को प्रवीन सक्सेना ने दिए टिप्स
करियर में रुचि अनुसार करें अपना कौशल विकास
लखनऊ, 28 नवम्बर। जाब एवं करियर में करियर को वरीयता दें। सलाह लें पर चयन अपनी रुचि क्षमता और अपने ज्ञान कौशल के हिसाब से करें। यह सलाह शताब्दी वर्षगाँठ के आयोजनों के क्रम में पीओसीटी ग्रुप के 19 वर्षों का अनुभव रखने प्रवीणकुमार सक्सेना ने युवाओं को दी। यह आयोजन एचबीटीयू के मानविकी एवं सामाजिक विज्ञान विभाग की ओर से किया गया।
ज्यादातर विद्यार्थी इंजीनियरिंग और एमबीए का चुनाव अपने अध्यापक की सलाह, अभिभावकों द्वारा जाहिर की गयी उम्मीद के साथ ही अपने मित्रों व सहपाठियों द्वारा सुझाये गए विषय के अनुसार करते हैं। सलाह लेने मे कोई हर्ज नहीं, किन्तु यहां आपका व्यक्तिगत दृष्टिकोण व निर्णय कमजोर है।
श्री सक्सेना ने कहा कि किसी भी करियर का चुनाव करने हेतु सबसे पहले अपनी रुचि को अवश्य पहचाने की कोशिश करें, उसके बाद ही सम्बंधित विषय अधिकाधिक ज्ञानार्जन करें। केवल जानकारी करना ज्ञान नहीं है। दूसरी बात कि आपकी रुचि आपके शौक या हॉबी से बिल्कुल अलग है। इंटरेस्ट का मतलब, जिस काम को करने में आप सब कुछ भूल जाते है और जिस को करने के लिये आप हर परिस्थिति से सामंजस्य बिठा लेते है और करके ही दम लेते हैं। काम करने के उपरांत आप अपनेआप में एक अलग सी ख़ुशी महसूस करते है !
इन्फ्लुएंस (प्रभाव) एवं प्रेरणा (इंस्पिरेशन) के अंतर को बहुत ही बारीकी से समझाते हुए उन्होंने कहा कि अपने लिए सही कार्य चुननें के लिए जानकारी को ज्ञान में परिवर्तित करना जरूरी है। सिर्फ जानकारी होना आपको बिलकुल भी लाभ नहीं पहुंचा सकता, जब तक कि उस जानकारी का क्रमबद्ध तरीके से विश्लेषित और उसे लागू करने का तरीका आपके पास ना हो। साथ ही ज्ञान तभी प्राप्त किया जा सकता है जब तक आप उपलब्ध जानकारी का नियमित एवं निरंतर अभ्यास करते रहे। याद रखिये, निरंतर अभ्यास ही आपके ज्ञान को बढ़ाएगा ओर कौशल भी प्रदान करेगा। यही कौशल आपको सही करियर की तरफ ले कर जाएगा। कोशिश करिए कि आप कभी इन्फ्लुएंस होकर कोई भी निर्णय एवं कार्य ना करिएँ हमेशा उसी काम को करिए जिसने आपको कुछ करने हेतु प्रेरित किया हो क्योंकि प्रभाव में आकर आप नक़ल करेंगे, जबकि प्रेरित होकर आप कुछ नया ही विकसित करने का हौसला पाएंगे। उन्होंने बताया कि किसी भी जॉब में अप्लाई करने से पहले यह जानें की उस कार्य को करने में आपकी वाकई रुचि है भी या नहीं, सिर्फ आमदनी हेतु किया गया कार्य रोजगार कहलाता है, यह सही करियर का चुनाव नहीं। इस अवसर पर बहुत से विद्यार्थियों ने अपने संदेहों व जिज्ञासाओं को प्रश्नों के उत्तर पाकर स्पष्ट रूप में जाना।

Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave a Reply