28 C
Lucknow
Tuesday, August 9, 2022

टोक्यो पैरालंपिकः मनीष नरवाल ने भारत की दिलाया तीसरा गोल्ड, अडाना का सिल्वर पर कब्जा

नई दिल्ली। जापान की राजधानी टोक्यो में खेले जा रहे पैरालंपिक खेलों में भारत के लिए शनिवार का दिन अच्छा रहा। 19 साल के भारतीय पैरा खिलाड़ी मनीष नरवाल ने शूटिंग के पी4 मिक्सड 50 मीटर पिस्टल एसएच1 इवेंट में निशाना साधते हुए गोल्ड मेडल पर कब्जा कर लिया। फाइनल में मनीष नरवाल ने 218.2 का स्कोर हासिल कर नया वल्र्ड रिकार्ड बनाया। यह अब तक का उनका शानदार प्रदर्शन रहा जिसने भारत को तीसरा गोल्ड मेडल दिलाया।

वहीं इसी इवेंट में दूसरे स्थान पर रहे भारत के ही सिंहराज अडाना ने सिल्वर मेडल पर कब्जा किया। इसी के साथ भारत के पदकों की संख्या अब 15 हो गई है। सिंहराज अडाना ने मंगलवार को ब्रॉन्ज मेडल जीता था। इस मुकाबले में 216.7 प्वॉइंट्स हासिल कर सिल्वर मेडल अपने नाम किया। बैंडमिंटन के पुरूष एकल एसएच6 मे कृष्णा नागर ने ग्रेट ब्रिटेन के क्रिस्टन काॅम्ब्स को हराया। वे अब स्वर्ण पदक के लिए खेलेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मनीष नरवाल और सिंहराज अधाना से फोन पर बात करके उन्हें स्वर्ण और रजत पदक जीतने पर बधाई दी है। प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट में लिखा कि उनके इस करतब से भारत खुश है। उन्हें बधाई और भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं।

हरियाणा सरकार ने टोक्यों पैरालंपिक में स्वर्ण पदक विजेता मनीष नरवाल को 6 करोड़ रुपए और रजत पदक विजेता सिंहराज अधाना को 4 करोड़ रुपए देने की घोषणा की है।

Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave a Reply