28 C
Lucknow
Thursday, October 28, 2021

यूूपीः भारी बारिश के चलते स्कूल-काॅलेज शनिवार तक बंद, सीएम ने दिए निर्देश

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में दो दिनों से मूसलाधार बारिश हो रही है। जिसको देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के सभी स्कूल कॉलेजों को अगले दो दिनों यानी 17 व 18 सितंबर को बंद करने का आदेश दिया है। मौसम के रुख को देखते हुए अब स्कूल सोमवार को खुलेंगे। हालांकि 18 सितंबर को यूपी बोर्ड की अंक सुधार परीक्षा का कार्यक्रम यथावत रहेगा। मुख्यमंत्री ने लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है।

भारी बारिश के कारण जगह-जगह मकान, दीवार, पेड़ और बिजली के खंभे गिर गए। रेलवे ट्रैक पर ओएचई लाइन टूट जाने से कई ट्रेनों के पहिए थम गए। विमान सेवा बाधित हुई। बिजली व्यवस्था चरमरा गई। 4 दर्जन से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। कई घायल हैं। सबसे ज्यादा नुकसान अवध क्षेत्र में हुआ है। लखनऊ में तीन समेत यहां 21 लोगों की जान चली गई।

मुख्यमंत्री ने सूबे में अतिवृष्टि के दृष्टिगत मण्डलायुक्तों तथा जिलाधिकारियों को पूरी तत्परता से राहत कार्य संचालित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इस आपदा के दृष्टिगत जिलों में राहत कार्य प्रभावी रूप से कराए जाएं। आपदा से प्रभावित लोगों को तत्काल राहत पहुंचाई जाए। जल-जमाव की स्थिति में प्राथमिकता पर जल निकासी की व्यवस्था करायी जाए। उन्होंने संबंधित जनपदों के अधिकारियों को आपदा से हुए नुकसान का आकलन करने के निर्देश दिए हैं।

मौसम विभाग के अनुसार, बीते 24 घंटे से प्रदेश में मानसून सक्रिय है। 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चली। इस वजह से तमाम इलाकों में पेड़, खंभे और मकानों की दीवारें गिरने की घटनाएं हुईं। राज्य में बदली बारिश का यह सिलसिला अलग-अलग इलाकों में 19 सितंबर तक जारी रहने के आसार हैं।

Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave a Reply