28 C
Lucknow
Thursday, September 29, 2022

नए उपराष्ट्रपति के लिए मतदान जारी, PM मोदी, सोनिया व राहुल सहित नेताओ में डाला वोट

नई दिल्ली। देश के नए उपराष्ट्रपति के निर्वाचन के लिए मतदान चल रहा है। 10 बजे से शुरू हुआ मतदान शाम पांच बजे तक चलेगा। इसमें मुकाबला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ और विपक्ष की संयुक्त उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा के बीच है।

उपराष्ट्रपति पद के लिए इसके बाद मतगणना की जाएगी। आंकड़ों के लिहाज से देखा जाए तो राजग उम्मीदवार धनखड़ की जीत सुनिश्चित लग रही है। विपक्षी दलों में उपराष्ट्रपति चुनाव को लेकर मतभेद भी सामने आए हैं। तृणमूल कांग्रेस ने मतदान प्रक्रिया से दूर रहने की घोषणा की है।

बता दें कि 80 वर्षीय अल्वा कांग्रेस की वरिष्ठ नेता हैं और वह राजस्थान के राज्यपाल के रूप में भी काम कर चुकी हैं। धनखड़ 71 वर्ष के हैं और वह राजस्थान के प्रभावशाली जाट समुदाय से ताल्लुक रखते हैं।

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस सांसद डॉ मनमोहन सिंह ने संसद में अपना वोट डाला। इससे पहले गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी, केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी अपना वोट डाला। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह और अश्विनी वैष्णव ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और केंद्रीय संसदीय कार्य और संस्कृति राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए वोट डाला। वहीं शशि थरूर समेत कई नेताओं ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया।
कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए संसद में वोट डाला। कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्षा सोनिया गांधी ने भी उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए संसद में वोट डाला।

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने वोट डाला। वहीं, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी और शिक्षा मंत्री एवं कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने संसद में अपना-अपना वोट डाला। राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश ने भी उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए संसद में वोट डाला।

 

 

Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave a Reply