28 C
Lucknow
Monday, December 5, 2022

कालीचरण पीजी में फिल्म इंस्टीट्यूट की ओर से किया गया वर्कशॉप का आयोजन

छात्रों ने सीखे फिल्म मेकिंग के गुर

लखनऊ। कालीचरण पीजी कॉलेज के छात्र शुक्रवार को फिल्म मेकिंग, प्रोडक्शन और स्क्रिप्ट लेखन की विभिन्न तकनीकों से रूबरू हुए। फिल्म इंस्टीट्यूट ऑफ इमिट्स (फीमिट्स) की ओर से चौक ठाकुरगंज स्थित कॉलेज परिसर में वर्कशॉप का आयोजन किया गया। इस दौरान फिल्म इंस्टीट्यूट के विभिन्न विशेषज्ञों ने स्क्रिप्ट, मूवी सहित फिल्म जगत में कॅरियर की संभावनाओं पर भी विस्तार से चर्चा की।

कालीचरण पीजी कॉलेज के प्रिंसिपल प्रो. चंद्र मोहन उपाध्याय ने कहा कि सिनेमा को इस समय की उत्कृष्ट कलाओं में शुमार किया जाता है। इसका प्रभाव क्षेत्र बहुत विशाल है। आज सिनेमा सामाजिक और सांस्कृतिक बदलाव के वाहक के रूप में अपनी भूमिका का निर्वाह कर रहा है। उन्होंने भविष्य में भी इस तरह की वर्कशॉप आयोजित करने की बात कही। उन्होंने दोनों संस्थानों के बीच सहयोग बढ़ाने के लिए एमओयू पर भी हस्ताक्षर करने की भी बात कही। कार्यक्रम के दौरान कालीचरण पीजी कॉलेज के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के सहायक प्रोफेसर डा. पंकज शुक्ला ने अतिथियों का स्वागत किया।

नई तकनीक का वाहक है सिनेमा

वर्कशॉप के दौरान फिल्म इंस्टीट्यूट के शिक्षक लक्षित सिन्हा ने कैमरा हैंडलिंग और वीडियो शूटिंग के बारे में बताया। इस अवसर पर छात्रों को समूह बनाकर स्क्रिप्टिंग कराई गई और उस पटकथा को फिल्माया गया। इंस्टीट्यूट के एक अन्य शिक्षक उदित नारायण ने पटकथा लेखन और प्रोड्क्शन की विभिन्न तकनीकों पर चर्चा की। फीमिट्स की विभागाध्यक्ष दीक्षा मिश्रा ने कहा कि फिल्मों में क्रिएटिविटी और टेक्नोलॉजी का अनोखा मेल होता है। आज फिल्मों में नई-नई तकनीकों का प्रयोग किया जा रहा है। आज इस क्षेत्र में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं।

Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave a Reply