28 C
Lucknow
Tuesday, September 17, 2024

ट्रांसपोर्ट कंपनी में आग लगी करोडो का मॉल जल कर खाक

कानपुर – ट्रांसपोर्ट नगर में मलिक ट्रांसपोर्ट एवं न्यू मलिक ट्रांसपोर्ट के आफिस व गोदाम में शुक्रवार दोपहर डेढ़ बजे भीषण आग लगने से करीब 50 करोड़ रुपए का माल जलकर राख हो गया। दोपहर डेढ़ बजे लगी आग बुझाने के लिए आसपास के जिलों से दमकल गाड़ियां मंगाने के साथ सेना की भी मदद लेनी पड़ी। दमकल जवानों ने नौ घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद लपटों पर काबू पाया। आग से आसपास के भवनों में दीवारें चटक गईं और ट्रांसपोर्ट कंपनियों से माल हटाने को लेकर अफरा-तफरी मची रही पुलिस को भीड़ काबू करने के लिए लाठियां पटकनी पड़ी।

ट्रक बैक करते समय बिजली

का तार टूटने से हुआ हादसा

ट्रांसपोर्ट के बाहर सामान उतार कर चालक द्वारा ट्रक बैक करते समय नीचे लटका बिजली का तार टूट गया। इससे स्पार्किग हुई और नीचे रखे माल ने आग पकड़ ली। मलिक ट्रांसपोर्ट के मालिक दीपक मलिक कात्याल व न्यू मलिक के सुभाष मलिक कात्याल व उनके बेटे चेतन ने आग बुझाने के लिए अग्निशमन उपकरणों का प्रयोग किया, लेकिन माल में केमिकल के डिब्बे, सिलिकान, टायर व कपड़ा आदि होने से लपटों ने विकराल रूप ले लिया। इस बीच जलते हुए केमिकल ने गोदाम में भी आग भड़का दी।

बगल की बिल्डिंग में कूदकर

50 लोगों ने बचाई जान

गोदाम व आफिस में मौजूद करीब 50 कर्मचारियों ने बगल की बिल्डिंग से कूद कर जान बचाई। सूचना देने के करीब 20 मिनट में पहुंची तीन दमकल गाड़ियों ने आग पर काबू पाने की कोशिश की लेकिन ट्रांसपोर्ट के अंदर और बाहर कहां पहले आग बुझाएं, इसमें उलझ गए। इस बीच पूरे शहर की 17 दमकल गाड़ियों समेत सेना व प्रतिरक्षा की दर्जन भर गाड़ियां और आ गईं।

जेसीबी व क्रेन की मदद ली,

आसपास के भवन चटके

दमकल जवानों ने आग पर काबू पाने के लिए दीवार तोड़ने की खातिर जेसीबी व सामान हटाने के लिए क्रेन की मदद ली। हादसे की सूचना मिलते ही एडीएम सिटी, एसपी पूर्वी, एसीएम, सीओ ट्रैफिक और सीओ बाबूपुरवा भी मौके पर आ गये। तेज लपटों से ट्रांसपोर्ट के आसपास के भवनों की दीवारें चटक गईं। आसपास के आफिस व ट्रांसपोर्ट कंपनियों से गोदाम हटाया जाने लगा। घटनास्थल पर विधायक अजय कूपर ने दक्षिण क्षेत्र में कई बड़े अग्निकांड होने के बाद भी फायर स्टेशन न खोले जाने पर आक्रोश जताते हुए इस मुद्दे पर मुख्यमंत्री से बात करने की बात कही।

——————-

आग से करोड़ों रुपए के माल समेत लाखों की नकदी व कंपनी का पूरा लेखाजोखा जलकर राख हो गया।

– सुभाष व दीपक मलिक कात्याल (मालिक ट्रांसपोर्ट)

शार्ट सर्किट से आग लगने की बात सामने आ रही है। आग पर काबू पाने के लिए सेना के साथ आसपास के जिलों की दमकल की मदद ली जा रही है।

-एसके सिंह कुशवाहा, मुख्य अग्निशमन अधिकारी।

Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें