28 C
Lucknow
Thursday, September 19, 2024

नकली नोट चलाने का आड्डा : माडल शाप

not

कानपुर –  गोविंदनगर स्थित एक माडल शॉप से नकली नोट चलाने के गोरखधंधा का पर्दाफाश हुआ है। ग्राहकों के हंगामे पर पहुंची पुलिस ने सेल्स मैन समेत तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया। ये लोग ग्राहकों का असली नोट लेकर उसे नकली बताने के बाद बड़ी चालाकी से रंगीन फोटोकापी वाला नोट लौटा देते थे। पुलिस ने छापेमारी कर फोटोकापी मशीन समेत बड़ी संख्या में नकली नोट बरामद किए हैं।

 

सीटीआई स्थित माडल शॉप के सेल्स मैन मुकेश जायसवाल ने रविवार दोपहर शराब लेने आये इटावा के विपिन महेश्वरी का पांच सौ रुपए का नोट नकली बताकर लौटा दिया। लेकिन विपिन ने यह नोट अपना न बताकर लेने से इंकार कर दिया। इस पर दोनों में विवाद हो गया। इस बीच शाप में मौजूद विकास नगर निवासी शिवकुमार गुप्ता आ गये। उन्होंने भी सेल्समैन द्वारा उनका नोट नकली बताए जाने की बात कही। दोनों ग्राहकों ने सेल्समैन द्वारा लौटाए गए नोटों का मिलान किया तो होश उड़ गये। दोनों नोटों के नंबर एक थे। इस धोखाधड़ी पर गुस्साए दोनों ग्राहकों ने सेल्समैन मुकेश की पिटाई शुरू कर दी। माडल शॉप के कर्मीबीच-बचाव को दौड़े तो हंगामा शुरू कर दिया। विपिन महेश्वरी के मुताबिक भतीजी को एसएससी का पेपर दिलाने आया था। घटना की सूचना पाकर पहुंची पुलिस ने मुकेश को हिरासत में लेकर पीड़ित की तहरीर पर मामला दर्ज कर लिया। बाद में गोविंदनगर दुर्गा मंदिर के पास से फोटोकापी दुकानदार विनय अग्निहोत्री व उसके साथी को गिरफ्तार कर लिया। विनय के यशोदानगर स्थित घर में छापा मारा गया। वहां से फोटो कापी मशीन, बड़ी मात्रा में नकली नोट, नोट के आकार में कटे कागज आदि बरामद हुए। पुलिस टीम ने तीनों अभियुक्तों की निशानदेही पर ताबड़तोड़ छापेमारी की और बाजार में नकली नोट चलाने के आरोप में दर्जन भर लोगों को हिरासत में ले लिया। गोविंदनगर एसओ मोहम्मद अब्बास ने बताया पीड़ित विपिन महेश्वरी व शिवकुमार गुप्ता की तहरीर पर मुकेश के खिलाफ करेंसी अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर सह आरोपियों की धरपकड़ में दबिश डाली जा रही है।

 

———————-

 

नोट की फोटोकापी कर लोगों के साथ धोखाधड़ी करने की बात सामने आई है। मामले की जांच में अभी तक नोट की डाई का प्रयोग नहीं निकला है। संवेदनशील मामला होने के कारण सभी बिंदुओं पर सघन जांच पड़ताल की जा रही है।

 

– रोहित मिश्र, सीओ, गोविंद नगर।

 

 

Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें