28 C
Lucknow
Sunday, September 8, 2024

पवार कारपोरेशन का दावा अमेठी व रायबरेली बिजली कटौती से मुक्त है

wwwwwwwwwwwww

लखनऊ – संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र रायबरेली व कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के क्षेत्र अमेठी की भी बिजली गुल रहने पर बवाल को यूपी पावर कारपोरेशन ने बेवजह बताया। यूपी पावर कारपोरेशन का दावा है कि अमेठी व रायबरेली पहले की तरह अभी भी बिजली कटौती से मुक्त हैं। बिजली संकट बढ़ने पर ग्रिड की सुरक्षा के मद्देनजर रायबरेली-अमेठी ही नहीं वीवीआईपी क्षेत्र कन्नौज सहित उन क्षेत्रों की भी कभी-कभी दो-तीन घंटे बिजली कटौती करनी पड़ रही है जो पूरी तरह से कटौती मुक्त हैं।

कारपोरेशन के प्रबंध निदेशक एपी मिश्र ने बताया कि उत्तर प्रदेश में बिजली की मांग 10700 मेगावाट तक पहुंच रही है वहीं उपलब्धता 8500 मेगावाट के आस-पास ही है। ऐसे में तय शेड्यूल के मुताबिक बिजली की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। श्री मिश्र ने बताया कि नोएडा, गाजियाबाद, आगरा सहित सूबे के कई क्षेत्र बिजली कटौती से पूरी तरह मुक्त हैं लेकिन मांग के मुताबिक बिजली उपलब्ध न होने पर इन शहरों की बिजली आपूर्ति भी दो-तीन घंटे बंद करनी पड़ रही है। वीवीआइपी क्षेत्र रायबरेली व अमेठी के बिजली कटौती से मुक्त होने के बावजूद वहां बिजली कटौती होने के सवाल पर प्रबंध निदेशक ने कहा कि उक्त दोनों ही क्षेत्र पहले की तरह अभी भी बिजली कटौती से मुक्त हैं। मिश्र ने बताया बिजली की मांग व उपलब्धता का अंतर बढ़ने पर उक्त क्षेत्रों में ही नहीं बल्कि वीवीआइपी क्षेत्र कन्नौज की बिजली भी दो घंटे काटी गई। कई बार स्थानीय स्तर पर खराबी के चलते बिजली की कटौती की जाती है।

प्रबंध निदेशक ने कहा कि बिजली की उपलब्धता बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं, फिर भी बिजली की मांग व उपलब्धता बढ़ने पर ग्रिड की सुरक्षा के लिए बिजली की आपात कटौती करना जरूरी हो जाता है। ऐसा न किए जाने पर ग्रिड तक फेल हो सकता है। उन्होंने बताया कि इन दिनों देवीपाटन, अयोध्या तथा विंध्याचल में मेले के चलते संबंधित क्षेत्र भी कटौती मुक्त हैं।

प्रबंध निदेशक ने बताया कि शुक्रवार दिन में दो बजे बिजली की उपलब्धता 8383 मेगावाट थी। इसमें राज्य के तापीय बिजली घरों का उत्पादन जहां 2600 मेगावाट था वहीं जल विद्युत निगम का 153 मेगावाट, विष्णु प्रयाग जल विद्युत गृह का 85 मेगावाट, कोजनरेशन से 800 मेगावाट, रोजा से 282 मेगावाट, बजाज एनर्जी से 405, लैन्को से 540 मेगावाट तथा केंद्रीय कोटे से 3518 मेगावाट बिजली मिल रही थी।

यह हैं बिजली कटौती से मुक्त क्षेत्र : कारपोरेशन प्रबंधन के मुताबिक स्थाई शेड्यूल के अनुसार जहां लखनऊ, नोयडा, गाजियाबाद बिजली कटौती से मुक्त हैं वहीं अस्थाई शेड्यूल के तहत इटावा, कन्नौज, मैनपुरी, रामपुर नगर, रायबरेली नगर, अमेठी नगर, संभल, देव बन्द नगर, कस्बा सिरसी (भीमनगर), कस्बा विधूना(औरैया), कस्बा कन्चौसी (कानपुर देहात) एवं कस्बा रसूलाबाद (कानपुर देहात) को 24 घण्टे बिजली की आपूर्ति की जा रही है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर आगरा नगर व ताज ट्रिपेजियम क्षेत्र में 24 घण्टे बिजली आपूर्ति होती है।

Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें