28 C
Lucknow
Monday, July 15, 2024

ब्राउन राइस है फायदेमंद…

br_57cbeff86542dचावल तो आप कहते ही होंगे। बल्कि ये डिश तो सबकी पसंदीदा होती है। लेकिन चावल खाने से फैट बढ़ता है ऐसा सुना गया है। ज्यादा चावल आपका वजन बढ़ाने का काम करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाने में ब्राउन राइस होना कितना ज़रूरी है। ब्राउन राइस के बारे में आप जानते ही होंगे। और यह भी आप जानते होंगे कि सफेद चावल के मुकाबले ब्राउन राइस ज्यादा हेल्दी विकल्प है। अगर नही जानते तो आइये हम बताते हैं आपको इसके बारे में कि ये खाने में क्यों ज़रूरी हैं।

* कम शक्कर – हफ्ते में दो बार भी ब्राउन राइस खाएंगे तो इससे डायबिटीज होने की आशंका कम हो जाएगी। ये शुगर लेवल को संतुलित बनाए रखता है।

* खूब फाइबर – रोज़ के खाने का 14 फीसद फाइबर आप इनसे पा सकते हैं। फाइबर आपको दिल की बीमारियों से दूर रखता है और कैंसर की रोकथाम करता है।

* जरूरी मिनरल – कुछ जरूरी मिनरल भी आपको ब्राउन राइस में मिल जाते हैं। मैगनीज, मैग्निशियम जैसे मिनरल्स आपको यहां मिल सकते हैं।

* कोलेस्ट्रॉल कम – यह कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी मददगार है। बेड कोलेस्ट्रॉल का तो यह दुश्मन है। वैसे भी होल ग्रेन डाईट हमेशा ही गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाली होती है।

Latest news

- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें