28 C
Lucknow
Saturday, July 20, 2024

ललित मोदी के दो खाते सील

Lalit Modiनई दिल्ली,एजेंसी-17 अगस्त। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को सिंगापुर में पूर्व आईपीएल कमिश्नर ललित मोदी की कंपनियो के दो खातो का पता चला है। ईडी ने इन दोनों खातों को सील करा दिया है, साथ ही सिंगापुर के अधिकारियों से अपील की है कि वह इस खाते की रकम को भारत भेजें। इसके जवाब में सिंगापुर अधिकारियों ने कानूनी औपचारिकताएं पूरी करने को कहा है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक ललित मोदी के जिन दो खातों का पता चला है उन्हें सील कर दिया गया है। इस मामले की जांच के लिए मुंबई से ईडी की एक टीम सिंगापुर जाकर वहां के अधिकारियों से मिली थी। उन्होंने सिंगापुर के अधिकारियों से ललित मोदी के खाते की रकम को भारत भेजने का निवेदन किया था।
सिंगापुर के अधिकारियों ने ईडी से औपचारिकताएं पूरी करने को कहा है, जिसके लिए ईडी को एक एक्जिक्यूजिव ऑर्डर देना होगा जिसमें पूरी जानकारी होगी इसके बाद ही ये रकम भारत आ सकती है। वहीं, ईडी ने ललित मोदी के खिलाफ ‘रेड कार्नर नोटिस’ जारी करने का अनुरोध भेज दिया है। यह किसी आपराधिक मामले की जांच में प्रत्यर्पण या इसी तरह की अन्य कानूनी कार्रवाई के लिए वांछित व्यक्तियों का पता लगाने और उनकी गिरफ्तारी के लिए जारी किया जाता है।
रेड नोटिस जारी होने के बाद, इंटरपोल दुनिया के किसी भी भाग में संबंधित व्यक्ति को गिरफ्तार करने का प्रयास करता है और अधिसूचित करता है कि देश आगे की कार्रवाई के लिए उसे हिरासत में ले। ललित द्वारा सम्मन का जवाब नहीं देने पर, ईडी ने पिछले महीने मुंबई की विशेष पीएमएलए अदालत में याचिका दायर करके ललित के खिलाफ गैरजमानती वारंट जारी करने का अनुरोध किया था। सूत्रों ने कहा कि एजेंसी गृह मंत्रालय के जरिये विदेश मंत्रालय को इस संबंध में एक आग्रह भेजकर ललित के प्रत्यर्पण के प्रयास पर विचार कर रही है।
एजेंसी पूर्व बीसीसीआई प्रमुख एन श्रीनिवासन द्वारा ललित तथा करीब आधा दर्जन लोगों के खिलाफ चेन्नई पुलिस को दी गई धोखाधड़ी की शिकायत पर संज्ञान लेते हुए वर्ष 2012 में दर्ज आपराधिक प्राथमिकी के तहत धन शोधन निरोधक कानूनों के अंतर्गत ललित, आईपीएल और इसके कार्यकारी अधिकारियों के खिलाफ जांच कर रही है।

Latest news

- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें