28 C
Lucknow
Monday, December 5, 2022

लखनऊ: नगर विकास मंत्री ने लक्ष्मण मेला स्थल व झूलेलाल वाटिका छठ घाट का किया निरीक्षण

पूजा सामग्री डालने के लिए नदी के अंदर अर्पण कलश स्थापित करने के दिए निर्देश

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने शुक्रवार शाम गोमती नदी किनारे स्थित लक्ष्मण मेला स्थल और झूलेलाल वाटिका में छठ पूजा के लिए की जा रही तैयारियों व व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने नगर आयुक्त और जिला प्रशासन को निर्देश दिये कि छठ पूजा के दौरान श्रद्धालुओं एवं आमजन मानस को किसी भी प्रकार की समस्या न हो इस पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने पूजा घाटों एवं आसपास की विधवत साफ-सफाई व सौन्दर्यीकरण सुनिश्चित कराने एवं पूजा के दौरान पूजा सामग्री को नदी के जल में प्रवाहित न हो, इसके प्रबंध करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने इसके लिए नदी के अंदर अर्पण कलश स्थापित करने के भी निर्देश दिए।

नगर विकास मंत्री ने कहा कि छठ पूजा घाटों में श्रद्धालुओं के लिए स्वच्छ पेयजल, कूड़ेदान एवं अन्य आवश्यक सामग्री की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए और लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक के थैलों के प्रयोग से बचने के लिए जागरूक भी किया जाए। उन्होंने कहा कि लोगों की सुविधा के लिए घाट के पास ही मोबाइल टॉयलेट एवं पोर्टेबल टायलेट लगाये जाए और इनके सफाई का भी ध्यान रखा जाए साथ ही सामुदायिक शौचालयों को भी निरन्तर साफ-सुथरा रखा जाए।

श्री शर्मा ने कहा कि प्रदेश की योगी सरकार छठ पर्व को स्वच्छ त्योहार के रूप में मनाने का प्रयास कर रही है। इस बार की छठ पूजा जीरो वेस्ट छठ पूजा के रूप में हो ऐसी सबसे अपील है । इसके लिए लोगों को जागरूक किया जायेगा कि पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों और वस्तुओं का प्रयोग करें और किसी भी तरह की प्लास्टिक के बने उत्पाद का प्रयोग न करें। उन्होंने कहा कि इस पर्व में महिला, पुरूष एवं बच्चों की भागीदारी बहुतायत में रहती है। इस दृष्टि से उनकी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम स्थानीय पुलिस प्रशासन के सहयोग से मिलकर किये जाए। कोई भी श्रद्धालु व बच्चे नदी के गहरे जल में न जाने पाए, इसके लिए नदी में व्यवस्थित बैरीकेटिंग कराई जाए।

इस दौरान उन्होंने छठ पूजा स्थलों में उपस्थित सफाई कार्मिकों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि सभी त्योहार एवं पर्व हमारी भारतीय संस्कृति और समाज से गहराई से जुड़े हुए हैं। इसमें निरन्तर आपका सहयोग मिल रहा है और साथ ही पुण्य के भी भागीदार बन रहे हैं।

Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave a Reply